
पर्यावरणविद् अनुपम मिश्र के मुताबिक बिहार के लिए प्रकृति का प्रसाद मानी जाने वाली बाढ़ आजकल एक त्रासदी बन गई है। वजह है, उससे निपटने की कथित आधुनिक, तटबंध जैसी तरकीबें। साल-दर-साल आने वाली बाढ़ ने बिहार को किस तरह के संकट में डाला है? इसके लिए स्थानीय समाज को अनदेखा कर बनाई गई पद्धतियां कितनी जिम्मेदार हैं?

उत्तर बिहार में राज्य द्वारा किए गए व्यापक प्रयासों और लोगों की स्थायी पीड़ा के बीच बाढ़ और बाढ़ प्रबंधन एक बड़ा विरोधाभास प्रस्तुत करता है। पिछले वर्षों में बाढ़ प्रबंधन के रूप में कई संरचनात्मक हस्तक्षेपों के बावजूद, 2005 से 2024 तक तबाही के आंकड़े अपर्याप्त और असंगत प्रबंधन की स्पष्ट तस्वीर पेश करते हैं, क्योंकि राज्य में बाढ़ का कहर अब भी जारी है। यह लेख मुख्य रूप से उत्तर बिहार में बाढ़ के चक्र और बाढ़ प्रबंधन रणनीतियों, नीतियों और जमीनी हकीकत के बीच अंतर के बारे में है।
बिहार में बाढ़ के प्रभाव के आंकड़े बार-बार आने वाली इस आपदा की गंभीरता को विस्तार से प्रस्तुत करते हैं। दो दशकों में कुल मिलाकर, 2005 से 2024 तक बिहार में बाढ़ ने 351 जिलों, 2308 प्रखंडों, 21527 पंचायतों और 1196.8 लाख लोगों को प्रभावित किया है। संचयी प्रभावों के कारण 351 जिलों के आंकड़े का मतलब यह नहीं है कि बिहार में 351 जिले हैं, बल्कि यह है कि जिले अलग-अलग वर्षों में बार-बार बाढ़ से प्रभावित हुए हैं और प्रत्येक घटना को गिना गया है। यदि किसी जिले को कई वर्षों तक बाढ़ का सामना करना पड़ा है, तो यह कुल में योगदान देता है। इन आंकड़ों से साल-दर-साल बाढ़ से प्रभावित जिलों, प्रखंडों, पंचायतों और आबादी की संख्या में महत्वपूर्ण उतार-चढ़ाव का पता चलता है।
यह डेटा प्रभावित जिलों, ब्लॉकों, पंचायतों और आबादी की संख्या में साल-दर-साल अंतर दिखाता है, जो दर्शाता है कि जहां कुछ वर्षों में कम बाढ़ आई, वहीं अन्य वर्षों में व्यापक तबाही हुई। ऐसे में राज्य की संरचनात्मक बाढ़ प्रबंधन रणनीति को कितना श्रेय दिया जाना चाहिए, यह एक बड़ा सवाल है। राज्य में बार-बार आने वाली बाढ़ संकटग्रस्त समुदायों पर बाढ़ के प्रभाव को कम करने के लिए टिकाऊ, दीर्घकालिक समाधानों की कमी को उजागर करती है। यह मुख्य रूप से बुनियादी ढांचा-आधारित कार्यों पर निर्भर रहने की बजाय व्यापक, समुदाय-आधारित गैर-संरचनात्मक बाढ़ प्रबंधन समाधानों की आवश्यकता को रेखांकित करता है। डेटा साबित करता है कि बुनियादी ढांचा-आधारित हस्तक्षेप केवल अस्थायी राहत प्रदान कर सकता है।
गहन विश्लेषण से कुछ चिंताजनक रुझान सामने आते हैं। उदाहरण के लिए, 2016 से 2021 तक की बाढ़ ने एक बार फिर नियमित बाढ़ की व्यापकता से निपटने के लिए बहुप्रतीक्षित ‘प्रभावी बाढ़ प्रबंधन उपायों’ की कमी को उजागर कर दिया है, जो हर साल लाखों लोगों की तबाही को रोकने में विफल रही है। इन छह सालों में कुल 606 लाख आबादी तबाह हुई। ये आंकड़े बढ़ती कमजोरियों और उन चुनौतियों की ओर इशारा करते हैं जिनसे प्रभावी ढंग से नहीं निपटा गया। डेटा यह भी इंगित करता है कि बाढ़ प्रबंधन में स्थानीय संदर्भों को पर्याप्त रूप से लागू नहीं किया गया है।
ये चौंका देने वाली संख्याएँ उस पीड़ा की भयावहता को रेखांकित करती हैं जो बाढ़ग्रस्त बिहार के निवासी साल-दर-साल झेलते हैं। बाढ़ नियंत्रण कार्यक्रमों की एक लंबी सूची के बावजूद, जो मुख्य रूप से तटबंध निर्माण पर केंद्रित है, बाढ़ की व्यापक और गंभीर घटनाओं और प्रभाव को नहीं रोक पाया है। प्रासंगिक, प्रभावी और टिकाऊ बाढ़ प्रबंधन प्रथाओं और नीतियों की कमी स्पष्ट है, क्योंकि प्रभावित समुदायों पर बाढ़ के बोझ को कम करने में बहुत कम प्रगति हुई है।
बिहार में बाढ़ प्रबंधन मुख्य रूप से तटबंधों के निर्माण और अन्य संरचनात्मक कार्यों पर केंद्रित रहा है। हालाँकि इनमें कार्यों की योजना, कार्यान्वयन और निगरानी को लेकर सवाल उठते रहे हैं। तटबंधों के टूटने की घटनाएं अक्सर देखी जाती हैं जो निश्चित रूप से राज्य में बाढ़ की भयावहता और प्रभाव को बढ़ा देती हैं। 2024 की हालिया बाढ़ के दौरान तटबंधों की स्थिति इसका एक आदर्श उदाहरण है। गैर-संरचनात्मक समाधानों को शामिल किए बिना, तटबंधों पर अत्यधिक निर्भरता ने बाढ़ प्रबंधन को और अधिक जटिल बना दिया है।
तटबंधों को प्राथमिक रणनीति के रूप में बढ़ावा देते हुए, अपर्याप्त निगरानी और रखरखाव तथा नदियों के स्वभाव के प्रति सम्मान की उपेक्षा के परिणामस्वरूप तटबंध टूटे हैं, जिससे बाढ़ की स्थिति और भी बदतर हुई है। बुनियादी ढांचे के कार्यों पर इस जोर ने बाढ़ प्रबंधन के प्रति एक व्यावसायिक मानसिकता पैदा की है। यहां दीर्घकालिक सुरक्षा और स्थिरता के लिए बिना किसी जवाबदेही के धन आवंटित किया जाता है। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि संरचनाओं की विफलता के कारण समुदाय को हुई तबाही के लिए कोई ज़िम्मेदारी नहीं ली जाती। कुछ मामलों में, सुरक्षा प्रदान करने की आड़ में अनावश्यक संरचनाओं का निर्माण किया जाता जो तटबंध परियोजनाओं की त्रुटिपूर्ण योजना और कार्यान्वयन को रेखांकित करता है।
बिहार में नियमित बाढ़ पारदर्शिता, जवाबदेही और राजनीतिक इच्छाशक्ति पर भी सवाल उठाती है। बाढ़ प्रबंधन त्रिपक्षीय समूह के लिए एक आकर्षक व्यवसाय प्रतीत होता है, जिसमें हर साल तटबंध निर्माण और मरम्मत के लिए बड़ी धनराशि आवंटित की जाती है। फिर भी समुदायों द्वारा नियमित रूप से अनुभव की जाने वाली बाढ़ को कम करने में कोई ठोस परिणाम नहीं मिले हैं। आवंटित संसाधनों और ज़मीन पर वास्तविक राहत के बीच विसंगति एक गलत इरादे वाले तंत्र को दर्शाती है जो बिहार की बाढ़ समस्या के मूल कारणों से निपटने में विफल है।
बाढ़ के दौरान और उसके बाद पेयजल, स्वच्छता, स्वास्थ्य और शिक्षा के विकल्पों की कमी के कारण बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में समुदाय तबाह रहते हैं। बाढ़ स्थानीय आजीविका, कृषि और बुनियादी ढांचे को गंभीर रूप से प्रभावित करती है, जो क्षेत्र में मौजूद गरीबी के बने रहने और गहराने का मुख्य कारण बन जाती है। बाढ़ हजारों परिवारों को विस्थापित भी कर देती है। यह बताना जरूरी है कि 2005 से लेकर 2024 तक एक भी साल ऐसा नहीं रहा, जब बिहार में बाढ़ नहीं आयी हो। लोगों को नियमित रूप से वार्षिक आधार पर इस आघात से गुजरना पड़ता है। आंकड़े बताते हैं कि दशकों के बाढ़ प्रबंधन कार्यक्रमों के बावजूद बाढ़ के खतरे को कम करने के लिए बहुत कम उपलब्धि हासिल की गई है।
बिहार में बाढ़ की रोकथाम के लिए बाढ़ प्रबंधन में निवेश और लोगों की अंतहीन पीड़ा की जमीनी हकीकत के बीच विरोधाभास है। जब तक टिकाऊ और समुदाय-संचालित बाढ़ प्रबंधन समाधान, बाढ़ नियंत्रण संरचनाओं के लिए बेहतर रखरखाव और जवाबदेही और बाढ़ संकट को कायम रखने वाले प्रणालीगत मुद्दों से निपटने के लिए राजनीतिक इच्छाशक्ति में बदलाव नहीं किया जाता, तब तक बिहार के लोग इसका सामना करते रहेंगे। यह स्थिति बाढ़ प्रबंधन के लिए अधिक समग्र दृष्टिकोण की आवश्यकता पर प्रकाश डालती है जिसमें आपदा प्रतिक्रिया और तैयारियों में गैर-संरचनात्मक उपाय, सामुदायिक भागीदारी, पारदर्शिता और जवाबदेही शामिल हो। ऐसे बदलावों के बिना, बिहार बाढ़ के दुष्चक्र में फंसा रहेगा, जहां बाढ़ प्रबंधन का लाभ कुछ चुनिंदा लोगों को मिलेगा, जबकि आम लोगों को परेशानी उठानी पड़ेगी। (सप्रेस)
एकलव्य प्रसाद, ‘मेघ पाईन अभियान’ के मैनेजिंग ट्रस्टी हैं।